Youtube से पैसे कमाने के तरीके जाने आसान भाषा में

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की YouTube Se Paise Kamane Ke Tarike क्या – क्या है ।

YouTube एक ओपन सोर्स विडियो शेयरिंग प्लेटफोर्म है । जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने स्किल या अपने नॉलेज को Youtube पर विडियो बना कर दुसरो को सिखा सकता है । Youtube पर पहले से ही बहुत ज्यादा यूजर है । आप अगर विडियो अपलोड करते है । तो आपको नये – नये लोग जानने लगते है ।

Advertisement

आप रेगुलर विडियो अपलोड करते है उनका अच्छा रिस्पोंस रहता है तो आप उन विडियो से Paise भी कमा सकते है । YouTube Se Paise Kamane ka bahut tarike है । जानेगे पर पहले हम जो तीन मुख्य तरीके है उन के बारे में जाने लेता है ।

Channel कैसे बनाये:-

यह विडियो देख कर आप Youtube चैनल बना सकते है ।

कैसे कमा करता है YouTube :-

आप अगर Youtube पर आकर काम करना चाहते है तो आपको youtube पर एक चैनल बनाना होगा । जो की आप ईमेल ID से आसानी से बना सकते है । चैनल बनने के बाद आपको उस चैनल पर विडियो अपलोड करने होते है ।

Youtube पर विडियो अपलोड करते समय निम्न बातो का ध्यान रखे:-

  • Video का Title & Thumbnail दोनों अच्छे होने चाहिय ।
  • जो विडियो में दिखाते है वो ही Thumbnail में होना चाहियें ।
  • ऑडियो और विडियो दोनों अच्छे बना कर उपलोड करे ।
  • डिस्क्रिप्शन में विडियो के रिलेटेड कंटेंट ही लिखे ।
  • Tag में उस विडियो को और कैसे कैसे सर्च करे है वो डाले ।
  • विडियो रेगुलर अपलोड करे ।

पैसे कैसे कमाते है:-

पहले के समय में तो YouTube पर पहला विडियो डालते ही आपके विडियो पर Ads लग जाते थे । उसके बाद जब से Jio आया यो उसके बाद Youtube पर विडियो बनाने वाले ज्यादा हो गए । तब ज्यादा कॉम्पीटिशन होने लगा ।

आज के समय में YouTube Se Paise kamane ke Liye आपके Youtube Chennel पर 1000 Subscribe और 4000 घंटे आपके द्वारा अपलोड किये हुए विडियो पर टाइम होना चाहियें । अगर आप अपने विडियो में अच्छा कंटेंट देते है तो आप YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते है ।

YouTube Se Paise Kamane Ke Tarike
YouTube Se Paise Kamane Ke Tarike

YouTube Se Paise Kamane:-

Paise Kamane Ke 4 Tarike Youtube Se

  1. Google Adsense :-

    आप विडियो को Google Adsense के द्वारा monetize कर सकते है । आपका विडियो प्ले होने से पहले Google Ads शो करेगा । उसका 40% पैसे Youtube रखता है और 60% विडियो बनाने वाले को दे दिया जाता है ।

  2. Affiliate Marketing:-

    विडियो के डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट का Affiliate Link लगा का पैसे कमा सकते है । affiliate Link बनाने के लिए Affiliate account बनाना होगा । जैसे को आप Amazon का Affiliate अकाउंट बना कर । Affiliate link से यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कुछ % कमिशन मिलता है ।

  3. Sponsorship:-

    अगर आपके Youtube Channel पर अच्छे कासे विवेर्स है तो आपके पास ब्रांड आएगी और आपको बोलेगी की हमारा प्रोमोशन करे । यानि की आपके विडियो में हमारे प्रोडक्ट या कम्पनी के बारे में बताये । उस के लिए आपको कुछ पैसे देती है ।

  4. Product:-

    Youtube पर आप अपने प्रोडक्ट को भी सेल कर सकते है जैसे की आपको जिस भी फिल्ड में नॉलेज है तो आप अपने फिल्ड के बारे में Ebook या कोर्स बना कर उसे बेच कर पैसे कम सकते है ।

Career Of YouTuber

अगर आप YouTube पर काम करने के लिए आते है तो आपका करियर कैसा है । आज के समय में विडियो कंटेंट बहुत ज्यादा देखा जा रहा है । इसका एक ही करना है की इंडिया में Jio के आने से इन्टरनेट चार्ज बहुत ही कम हो गए है ।

YouTube में बहुत अच्छा करियर है अगर आप YouTube में आते है तो आपको बहुत लोग जानने लग जाते है और उसके साथ आपको पैसे कमाने के बहुत तरीके मिल जाते है क्योकि जिसके पास ऑडियंस है उसके पास सब कुछ है ।

दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बतना ।

Advertisement

Leave a Comment