FTP in Computer क्या होता है इसका इतिहास

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम FTP के बारे में जानेगे की यह क्या होता है और कैसे काम करता है ।

FTP क्या है ?

FTP की full form (File Transfer Protocol) होती है । यह एक Program or Open Protocol Standard है जो की Private or Public Network मे users and Computers की बड़ी Files Send  एवम Receive करने मे Help करता है।

Advertisement

Internet का सबसे अच्छा तथा मुख्य उपयोग फाइलो को डाउनलोड करना है अर्थात Internet पर एक Computer  से दूसरे Computer पर फाईलो को Transfer करना है। हजारो फाइले Internet पर प्रत्येक दिन एक Computer से दूसरे Computer पर Transfer होती है। इनमे से अधिकतर फाईले Internet के File Transfer Protocol के माध्यम से Transfer होती है। इसे सामान्यतः संक्षिप्त रूप मे FTP कहते है।

File Transfer Protocol के बारे में:- 

FTP को 1971 में बनाया गया या बोले तो डेवलप किया गया था । स्टार्टिंग में इसका यूज़ ARPANET Network Control Program यानी NCP (मॉडर्न इंटरनेट की शुरुआत से पहले) पर server और computers के बीच सिक्योर तरीके से फाइल भेजने के लिए किया जाता था।

URL क्या होता है ?

कुछ समय बाद नया इंटरनेट का उपयोग होने लगा तब NCP की जगह TCP/IP का उपयोग करने लेगे । जैसे-जैसे internet पर चेंज होते गये File Transfer Protocol को भी update किया जाता रहा। बहुत समय बाद एक समय ऐसा भी आया की कंप्यूटर में लगे firewall की FTP connection में प्रोब्लम आने लगीं जिससे हटाने के लिए एफटीपी को firewall friendly बनाया गया जिसके लिए passive mode add किया गया।FTP Kya hai

Use Of FTP:- 

जब Operating systems की FTP Graphical Applications नहीं आयी थी तो File Transfer Protocol को Command-line Programs की help से use किया जाता है जो की आज भी System admin use करते है | आज भी लगभग सभी OS मे (Windows, Unix, and Linux operating systems) command line FTP Support आता है | लेकिन आज बहुत सारी Companies ने नए Features के साथ File Transfer Protocol की Utilities Develop की है जो की Desktops, Servers, Mobile Devices, and Hardware मे काम मे आती है।

Summary:-

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने सिखा है की FTP क्या है तो दोस्तों आज की यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी कमेंट करके जरुर बताना।

Advertisement

Leave a Comment