Web Browser क्या होता है और कितने प्रकार के है

हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की Web Browser क्या होता है। कितने प्रकार के वेब ब्राउज़र होते है यह सारी जानकारी अपनी भरतीय भाषा हिंदी में जानेगे।

ब्राउजर (Browser):-

Browser शब्द का मतलब होता है कि ढूढने के लिए देखना (Look for Search) अर्थात जब हम किसी सूचना को प्राप्त करने के लिए विभिन्न Website या web server को जाकर देखते है। तो वह प्रक्रिया Browsing कहलाती है। तथा यह कार्य कुछ विशेष Program द्वारा किया जाता है उन्हें हम Web Browser कहते है।

अगर हम दूसरे शब्दों में Web Browser विशेष रूप से तैयार किया गया Program है। जिसका प्रयोग करके हम www की किसी Web site/Web Server से जुड़ सकते है। वहां पर उपस्थित सूचनाओं को Read कर सकते है एक तरह से यह User तथा Web के बीच Interface का कार्य करता है ।

हम बहुत प्रकार के वेब ब्राउज़र देखते है ओर यूज़ भी लेते है । लेकिन मुख्य रूप से प्रयोग होने वाले  वेब ब्राउज़र निम्न है:-

  1. Microsoft Internet Explorers
  2. Google Chrome
  3. Netscape navigator
  4. Opera Mini
  5. Mozilla Firefox

वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है

वेब ब्राउज़र एक प्रोग्राम होता है जो WWW में मौजूद डेटा को जिसमे Web page, फोटो , video और दूसरे फाइल को यूजर तक पहुचाने का काम करता है .

Web Browser Programo की सहायता से हम किसी भी Web page पर स्थित सूचना को Read कर सकते है। उन्हें हम अपने Computer में Copy कर सकते है। किसी सूचना को अन्य व्यक्ति को E-mail से भेज सकते है।

इसके अतिरिक्त एक Website से दूसरी Website पर जाने के लिए भी इन Browser Programo का उपयोग किया जाता है यह Browser Programo से बाजार में तैयार उपलब्ध होता है। फ्रीवेयर की भांति बिना कीमत के उपलब्ध करवाये जा सकते है।

वैसे उन्होने Internet की कुछ Websites से Download भी किया जा सकता है। आज दो Web Browser सर्वाधिक प्रचलन में है जिनका नाम

  1. Microsoft Internet Explorers
  2. Netscape navigator.

Summary:-

हमने आज के इस आर्टिकल में जाना है की Web Browser क्या है और कितने प्मेंरकार के होते है आप को यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी कमेंट करके जरुर बताना।

2 thoughts on “Web Browser क्या होता है और कितने प्रकार के है”

Leave a Comment