Types of Data Communication क्या है डेटा कम्युनिकेशन जाने

आज इस Post में आपको हम यह बतायेगे की Data Communication क्या होता है । और कितने प्रकार का होता है इन सब के बारे में जानेगे । यह जानने के लिए आप इस पोस्ट को अच्छे से रीड करे ।

Advertisement

Data Communication:-

डेटा किसी भी माध्यम से Digital & Analog Signal के द्वारा भेजा जाता है । नेटवर्किंग साधन के भी फिजिकल कनेक्शन केबल मिडिया या वायरलेस मीडिया के माध्यम से स्थापित किया गया है । इसके लिए जो आप इन्टरनेट यूज़ कर रहे हो वो बहुत अच्छा उद्धरण है। डेटा कम्युनिकेशन दो या दो से अधिक कंप्यूटर के मध्य कनेक्शन बनता है वो ही Data Communication कहलाता है ।Data Communication

डेटा कम्युनिकेशन तीन प्रकार का होता है जो की निम् लिखित है:-

  1. सिम्पलेक्स चैनल (Simplex Channel)
  2. अर्द्ध ड्यूप्लेक्स (Half Duplex)
  3. पूर्ण ड्यूप्लेक्स (Full Duplex)

1  . सिम्पलेक्स चैनल (Simplex Channel) :

इस अवस्था में डाटा का संचरण सदैव एक ही दिशा में होता हैं। अर्थात हम अपनी सूचनाओ को केवल भेज सकते है प्राप्त नहीं कर सकते सिम्पलेक्स Communication कहलाता हैं।

  • उदाहरणार्थ: माउस से हम केवल सूचनाये भेज सकते है प्राप्त नहीं कर सकते ।

2 अर्द्ध ड्यूप्लेक्स (Half Duplex):

इस अवस्था में डाटा का संचरण दोनों दिशा मे होता है परन्तु एक समय में किसी एक ही दिशा में Data का प्रवाह होता है, अर्थात ‘A’ से ‘B’ या ‘B’ से ‘A’ की और ।

  • जैसे:-  Telephone Line .

3 पूर्ण ड्यूप्लेक्स (Full Duplex):

इस अवस्था में Data का संचरण एक समय में दोनों दिशाओं में संभव होता है हम एक ही समय में दोनों दिशाओ में सूचनाओं का संचरण कर सकते है। अर्थात हम एक ही समय में सूचनाएं भेज भी सकते है और प्राप्त भी कर सकते है Full Duplex कहलाता हैं।

Summary:-

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना Data Communication के बारे में। तो दोस्तों यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी और आपका क्या सुझाव है आप हमें कमेंट करके जरुर बतना ।

इनके बारे में भी पड़े:-

Advertisement

Leave a Comment