SBI Bank ATM Card Block कैसे करे

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की SBI Bank ATM Card को Block कैसे करते है।

अगर आपका SBI ATM Card खो गया है या चोरी हो गया है तो आपको इस सिचुएशन में अपने एटीएम कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए। क्योंकि अगर आपके ATM Card किसी गलत आदमी के हाथ में लग जाता है तो आपके ATM Card का गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

जाने SBI ATM Card Block करने के तरीके:-

चार तरीके है जिनके माध्यम से आप SBI ATM Card Block कर सकते है। आर्टिकल में लास्ट तक हम आपको सारे तरीको के बारे में बता देगे।

1. SMS से SBI ATM Card कैसे ब्लॉक करे:-

sms से ATM Card Block करने के लिए दो रिक्वायरमेंट है पहला आपका Mobile Number आपके Bank Account में Link होना चाहिए। दूसरा आपके Mobile number पर sms अलर्ट चालू होना चाहिए। उसके बाद में आपको bank में register mobile number से sms करना है।

मैसेज में टाइप करना है “BLOCK” “1234” एटीएम कार्ड के लास्ट 4 डिजिट लिख कर बैंक में रजिस्टर इस नंबर पर 567676 पर sms भेज देना है। बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से।

2. Customer Care को Call करके:-

SBI के 24X7 हेल्पलाइन नंबर हैं जिस पर आप कॉल करके अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा सकते है। निचे दिए गए तीनो नंबर में से किसी एक नंबर पर कॉल करे।

1800 11 2211 (टोल-फ्री)
1800 425 3800 (टोल-फ्री)
080 2659 9990

3. Yono App से एटीएम कैसे ब्लॉक करे:-

यदि आप SBI YONO मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं, तो App में Login करें। Yono Mobile App Open करना है उसके बाद में आपको इन बटन पर क्लिक करना है “Services” > “Debit Card Hotlisting” > “Select Debit Card” > “Select Card Number” पर क्लिक करें।

अगले स्टेप में कार्ड ब्लॉक करने का कारण सलेक्ट करे। आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। एप्लिकेशन पर दिए गए स्थान में ओटीपी इंटर करें और “Submit पर क्लीक करे । otp इंटर करने के बाद एटीएम ब्लॉक हो जायेगा।

SBI Bank ATM Card Block kaise kare

3. Net Banking से एटीएम ब्लॉक करे:-

Net Banking से SBI ATM Card Block कैसे करे। आपको User Name और Password के साथ www.onlinesbi.com. पर लॉगिन करें। सबसे पहले आपको “e-services” बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद “ATM Card Services” पर क्लिक करना है उसके बाद में “Block ATM Card” को सलेक्ट करना है।

उस एटीएम कार्ड को सलेक्ट करे जिसे ब्लॉक करना चाहते है। Next स्क्रीन में कार्ड में लास्ट 4 डिजिट देख कर उस कार्ड को सलेक्ट करे जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और कार्ड ब्लॉक करने के लिए “कारण” सलेक्ट करे । और “Submit” पर क्लिक करें।

अब आपको कन्फर्म करना है कन्फर्म करने के दो तरीके है OTP या Password एक सलेक्ट करके कन्फर्म करे। अब आपको सफलतापूर्वक सबमिट होने का मैसेज दिखाई देगा और उसमे टिकट भी दिखाई देगा।

जाने SBI Bank के बारे में और भी जानकारी:-

यह आर्टिकल ATM Card Block कैसे करे कैसा लगा? और आपका कोई प्रशन या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरुर बताना धन्यवाद।

Leave a Comment