Rashan Card || राशन कार्ड कैसे बनाये

हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की Rashan Card कैसे बनाये।

Rashan Card से गरीब परिवार के लिए रशोई का सामान बहुत कम लागत में मिल जाता है जिससे गरीबो की सहायता होती है राशन और अन्य घर की ज़रूरत सामग्री देता है, यह नागरिक को सीधे सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जोड़ता है। Rajasthan Government Online Form मोड का उपयोग करके राज्य में राशन कार्ड प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर रही है। विभाग के पास अपनी Online Website के जरिए यह सुविधा है। Rajasthan Status में राशन कार्ड की सुविधाओं के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

Poor line के नीचे रहने वाले family नीला Card के लिए हकदार होते हैं, जिसके तहत के विशेष subsidy ले सकते है। स्‍थायी राशन कार्ड के अतिरिक्‍त Status अस्‍थायी Rashan भी जारी करता है, जो अनिच्छित महीनों की Time के लिए सही होते है, और ये राहत के प्रयोजनों से जारी किए जाते हैं।

Rashan Card के प्रकार:

India में 3 तरह के राशन कार्डGovernment द्वारा चलाये किए गये हैं

  1. अन्‍तोदय Rashan Card- State Government द्वारा यह Poor , Unemployed , वृद्ध या कम आय वाले familys को दिया जाता है. यह Card पीला रंग का होता है।
  2. BPL Rashan Card – यह उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं या फिर उनकी आय 10,000 से कम होती है. इसके तहत विशेष subsidy ले कर वह बहुत ही कम मूल्य पर सामान खरीद सकते हैं. यह Card नीला, लाल, गुलाबी रंग का होता है।
  3. APL Rashan Card – यह उन लोगो को दिया जाता है जो Poor Line से ऊपर आते हैं या जिनकी कोई अधिकतम आय निर्धारित नही है। यह Card नारंगी रंग का होता है।

जरुरी Documents:

  • वोटर Id
  • मूल निवास address proof
  • 3 पासपोर्ट Size Photo
  • Aadhar Card की Copy
  • Pan Card की Copy
  • पानी,टेलीफोन या बिजली बिल में से कोई एक

उपर दिए सभी Document को अनुप्रमाणित करा लें। हर City में एक Office होता है, आप वहां से राशन कार्ड  Application Form खरीद सकते हैं। इस Form की कीमत 50 पैसे होती है साथ ही गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्ति के लिए यह free होता है Form को भर कर सभी अटेस्टेड Document अटेस्टेड के साथ लगा लें। सभी Formality को पूरा करने के बाद Rashan Card Application Form को Office में जमा कर दें। Form Submit करने के 1 Months के अन्दर आपका राशन कार्ड बन जाता है।

इसके साथ ही आप राशन कार्ड के लिए Online Apply भी कर सकते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने सभी राज्यों के लिए अलग-अलग Website बनाए है आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन Form भर सकते है तो अपने राज्य के सरकारी Website पर जाएं और आवेदन Form में सभी आवश्यक जानकारी और Document Atech करके Submit कर दें। आवेदन करने के 15-30 दिन के अदर राशन कार्ड आपके द्वारा दिए गये Address पर आ जायेगा। अगर Rashan Card दिए गये Time में न आए तो आप Website पर जा कर, Application करते टाइम दिए गये Reference number के द्वारा Rashan Card स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Recent Posts:-

दोस्तों आज का यह ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताना |

Leave a Comment