Prepaid SIM और Postpaid SIM में क्या अंतर है

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम की Prepaid SIM और Postpaid SIM में क्या अंतर है . और हमें कोनसी SIM काम में लेनी चाहियें ।

India में दो तरह की SIM यूज़ की जाती है एक तो PostPaid और PrePaid . देखने में तो दोनों sim एक जेसी ही है । परन्तु इसमे बहुत ज्यादा डिफ़रेंस होता है । आर्टिकल में निचे हम डिफ़रेंस के बारे में जानेगे ।

आज भी बहुत लोग यह नही जानते की Prepaid or PostPaid में क्या अंतर होता है । इसके पीछे यह कारण है की इंडिया में PostPaid SIM के यूजर बहुत कम है । इसी कारण से हमने पोस्टपेड sim का नाम नही सुना होता है ।

Prepaid SIM क्या होती है ?

इंडिया में अधिकतर सभी व्यक्ति Prepaid sim का यूज़ करते है । Prepaid sim में आपको कॉल और इन्टरनेट यूज़ करने से पहले रिचार्ज करवाना होता है । रिचार्ज पूरा होने के बाद आप कॉल और इन्टरनेट का यूज़ नही कर पाते है । PrePaid sim के प्लान कभी बढाए जा सकते है ।

PostPaid SIM क्या होती है ?

PostPaid SIM लगभग बिज़नेस करने वाले व्यक्तियों के लिए होती है । PostPaid SIM में महीने के अंत में पैसे जमा करवाने पड़ते है । आपने एक प्लान सलेक्ट करते है । उसमे ज्यादा यूज़ करने पर बिल को बड़ा दिया जाता है । आपके द्वारा सेलेक्ट किये हुए प्लान के पैसे नही बढते है । PrePaid SIM Vs PostPaid SIM

Prepaid SIM और Postpaid SIM में क्या अंतर है ?

CategoryPrePaid SIMPostPaid SIM
रिचार्ज कॉल, sms, इन्टरनेट यूज़ करने के लिय पहले रिचार्ज करवाना होता है । कॉल, sms, इन्टरनेट यूज़ करने के बाद बिल जमा करवान होता है ।
बिल प्रीपेड में बिल नही आता है जितना बैलेंस होता है उतना यूज़ कर सकते है । पोस्टपेड में बिल आता है आप जितना चाहो उतना यूज़ कर सकते है उसके अनुसार बिल आता है ।
प्लान प्लान सस्ते होते है पर ज्यादा यूज़ करने वालो के लिए यह सस्ते नही होते है । प्लान महगे होते है पर ज्यादा यूज़ करने वालो के लिए सस्ते होते है ।
वैलिडिटी प्रीपेड sim में रिचार्ज की कोई लिमिट नही होती है । पोस्टपेड sim में रिचार्ज की 1 महीने या 1 साल तक की लिमिट होती है ।
फायदे कॉल, sms, इन्टरनेट का ज्यादा यूज़ करने पर फायदा नही मिलता है । कॉल, sms, इन्टरनेट का ज्यादा यूज़ करने पर फायदा मिलता है ।
आपत्कालीन जब आपके पास कोई रिचार्ज नही हो तो आप कॉल नही कर सकते है । जब तक आपकी sim चालू है तब तक आप कॉल, sms, इन्टरनेट का यूज़ कर सकते है ।
प्लान प्रीपेड में प्लान कभी भी बढ़ाये जा सकते है । पोस्टपेड में आपने जिस प्लान सेलेक्ट कर रखा है उसके पपैसे पदाए नही जायगे ।
कोन सी sim अच्छीप्रीपेड जो लोग कॉल और sms कर करते है उसके लिए अच्छी है । पोस्टपेड sim उसके लिए अच्छी है जो लोग बहुत जायदा कॉल और sms करते है ।

दोस्तों में उमीद करता हु की आपके समज आ गया होगा की प्रीपेड और पोस्टपेड sim में क्या अंतर होता है ।

Leave a Comment