Personal loan कैसे ले जाने सब कुछ

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं । Personal loan क्या होता है Personal loan लेने लिए क्या? क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है । और Personal loan लेने का प्रोसेसर क्या होता है? तो चलिए शुरू करते हैं।

Personal Loan की जानकारी न होने की वजह से अक्सर लोग पर्सनल लोन लेने से घबराते हैं। जबकि पर्सनल लोन लेकर के हम अपनी काफी सारी पर्सनल प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं। जैसे कि बच्चों की फीस देनी हो या किसी का इलाज कराना तो ऐसे ही काफी सारे काम हम पर्सनल लोन लेकर के कर सकते हैं।

बैंक ज्यादातर सैलरी लोगों को अहमियत देते हैं। इसलिए अगर आपका किसी बैंक में सैलरी अकाउंट है तो आप को और भी आसानी से पर्सनल लोन मिल जाता है।

Personal loan क्या होता है ?

सबसे पहले हम बात करते हैं कि पर्सनल लोन क्या होता है? पर्सनल लोन बैंक द्वारा दिया जाने वाला एक लोन होता है। जो बैंक आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको प्रोवाइड करती है। पर्सनल लोन में दो चीजें मैन होती है, पहली आपके फेवर में होती है, दूसरी आपके विरुध में होती हैं।

 पहली अच्छी बात तो यह है कि पर्सनल लोन बहुत ही कम डॉक्यूमेंटेशन पर मिल जाता है। इसके लिए आपको प्रॉपर्टी के कागजात या कोई और बड़े डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि नोर्मल से डॉक्यूमेंट दे करके आप आसानी से लोन ले सकते हैं।

दूसरी चीज़ जो आपके अगेंस्ट में है। वो यह है कि पर्सनल लोन का जो इंट्रेस्ट रेट होता है। वो काफी ज्यादा होता है। होम लोन और गोल्ड लोन लेने की तुलना में । इस तरह का अगर आप कोई दूसरे लोन लेना चाहते हैं । तो उसमें जो इंटरेस्ट है आपको काफी कम मिलता है। लेकिन पर्सनल लोन का इंट्रेस्ट रेट काफी हाई होता है।

Personal loan के लिए कितने डॉक्यूमेंट जरुरी है

देखा जाए तो पर्सनल लोन के लिए बैंक सिर्फ दो चीज़े कन्फर्म करते है। पहली आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है? क्रेडिट स्कोर अगर आपका सही है 750 से ले करके 950 तक है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है। लेकिन अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से कम है तो फिर आपको लोन नहीं मिलता है।

दूसरी चीज़ बैंक देखते हैं कि आप उस लोन को चुकाने की कैपेसिटी रखते हैं या नहीं रखते हैं। इसके लिए बैंक दो चीजें देखते हैं क्या आप सैलरीड हैं या सेल्फ इंप्लॉइड है। अगर आप सैलरीड हैं तो बैंक आपको इजीली लोन प्रोवाइड कर देती है।

इसके लिए बैंक आपसे तीन महीने की सैलरी स्लिप लेती है। और अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड है तो भी आपको इजीली लोन मिल जाता है लेकिन उसके लिए आप क्या काम करते है। कितनी इनकम होती है और जहाँ पर काम करते है ऑफिस का एड्रेस क्या है? ये सारी चीजे बैंक सबसे लेता है

तो नॉर्मली पर्सनल लोन लेने के लिए दो चीजें रिक्वायर्ड होती है। पहला तो आपका क्रेडिट स्कोर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए। दूसरा ये कि आप उस लोन को चुकाने की कैपेसिटी रखते हैं या नहीं रखते, उसके लिए आपका सैलरी या सेल्फ एम्प्लॉयड होना बहुत जरूरी है।

अगर आप ये दोनों रिक्वायरमेंट पूरी कर देते हैं तो आपको आराम से पर्सनल लोन मिल जाता है। चलिए हम बात करते हैं पर्सनल लोन मिलने के प्रोसेसर के बारे में यानी पर्सनल लोन के लिए आप अप्लाई कैसे करें।

क्रेडिट स्कोर अच्छा कैसे करे:-

अगर आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड है तो आप उसका बिल सही समय पर पे करते है या अगर आपने पहले से कोई लोन लिया हुआ है तो आप उसकी EMI सही समय पर पे करते है। तो फिर आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा बना रहता है।

कैसे मिलता है पर्सनल लोन:-

पर्सनल लोन दो तरह से मिलता है या तो बैंक आपको खुद ही कहते हैं। पर्सनल लोन लेने के लिए जैसे के एचडीएफसी बैंक है, ऐक्सिस बैंक है तो इनकी नेट बैंकिंग में आपको जो और ऑफर्स होते है उसमें लिखा हुआ शो हो जाता है कि आप जो है वो 2 लाख का पर्सनल लोन लेने के लिए कैपेबल है या 5 लाख का पर्सनल लोन लेने के लिए कैपेबल है। इस तरह के ऑफर्स आपको मिलते हैं तो पहला तरीका तो यह है कि बैंक आपको खुद ऑफर करता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए अगर बैंक आपको खुद ऑफर करता है तो फिर तो काफी इजी हो जाता है। आपके लिए पर्सनल लोन लेना, क्योंकि बैंक जब आपको ऑफर करता है तो पहले ही आपका सिबिल स्कोर चेक कर लेते है।

सिबिल स्कोर जब अच्छा होता है, तभी बैंक आपको पर्सनल लोन लेने के लिए ऑफर करता है तो उस सिच्वेसन में आपको सिर्फ अपना सैलरी या सेल्फ एंप्लॉयी डॉक्यूमेंट देने होते हैं और आपको इजीली पर्सनल लोन मिल जाता है।

दूसरा तरीका ये है की आपको बैंक में जाकर के पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना होता है। इसके लिए जिन बैंक में आपका अकाउन्ट है आपको वहीं जाना चाहिए क्योंकि ज्यादातर बैंक जो है वो अपने कस्टमर्स को ही पर्सनल लोन प्रोवाइड करते हैं

और अगर आप किसी दूसरे बैंक में जाकर के पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो सबसे पहला प्रशन  उनका यही होगा कि जहाँ पर आपका अकाउन्ट है आपने पर्सनल लोन के लिए वहाँ अप्लाई क्यों नहीं किया है तो आप उसी ब्रांच में जाएंगे जहाँ पर आपका अपना अकाउन्ट है। और वहाँ जाकर के आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको फॉर्म मिलेगा उस फॉर्म में आपको सारी डीटेल्स भरनी होती है और उसके साथ में आपको आई डी प्रूफ और ऐड्रेस प्रूफ लगाना होता है जिसके लिए आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लगा सकते हैं ।

साथ ही आपको अपनी सैलरी स्लिप या फिर जो सेल्फ इंप्लॉइड है उसकी जानकारी आपको अटैच करनी होती है और आपको इजीली पर्सनल लोन मिल जाता है।

Personal Loan लेने से पहले मुख्य बाते ध्यान रखे:-

  1. सबसे पहले सावधान यह है कि पर्सनल लोन लेने का फैसला आपको काफी सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि इसका इंट्रेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है।
  2. पर्सनल लोन आपको हमेशा तब लेना चाहिए जब आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन ना हो। मतलब की आपके पास कोई प्रॉपर्टी ना हो, गोल्ड ना हो अगर आपके पास प्रॉपर्टी गोल्ड वगैरह है तो आप गोल्ड लोन या प्रॉपर्टी लोन ले सकते हैं।
  3. तीसरी सावधानी आपको ये बरतनी चाहिए कि पर्सनल लोन आपको तभी लेना चाहिए जब आप उसकी EMI पे करने की कैपेसिटी रखते हो।
  4. पर्सनल लोन लेने के लिए अपना आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ वगैरह देते हैं तो आपको उस पर साइन करके लिख देना चाहिए कि यह सिर्फ पर्सनल लोन लेने के लिए है। आपको साइन के नीचे लिख देना चाहिए।
  5. पांचवी सावधानी आपको ये बरतनी चाहिए कि हमेशा आपको पर्सनल लोन किसी बड़े बैंक से ही लेना चाहिए ।
  6. पर्सनल लोन आपको हमेशा उसी बैंक से लेना चाहिए जिसमे आपका अकाउन्ट है क्योंकि जिसे बैंक में आपका अकाउन्ट होगा वहाँ आपको एक तो इजीली लोन मिल जाता है। दूसरा ये कि वो आपको पहले से ही जानते हैं। तो इसलिए आपको लोन लेने के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंटेशन की मांग नहीं करेंगे ।

Leave a Comment