Pan Card Kaise Banaye || पैन कार्ड बनाना आसान है

हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की Pan Card कैसे बनाये Online.

Pan Card क्या है ?

Pan Card एक पहचान पत्र है, और यह सभी तरह के फाइनेंसियल Transaction में बहुत जरूरी होता है, Pan Card में 10 Digit का Alphanumeric Number होता है, जो की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा निच्ची किया जाता है। यह प्रक्रिया Central Board For Direct Taxes ( Cbdt ) के अंतर्गत आती है,1 January 2005 से आपके किसी भी चालान के साथ Pan Card Number को बताना जरूरी हो गया है, इसमें आपकी जरूरी Details जैसे- आपका Name, DOB , Father’s Name, आपके Signature, आपका Photo भी इसमें होता है Pan Card एक ऐसा Id बन चुका है कि फाइनेंशियल Transaction के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। चाहे बैंक Account Open हो, या Income Tex Return File करना या फिर 50,000 रुपये से ऊपर का Transaction, हर जगह Pan Card जरूरत होती है।

अब Pan Card के लिए आपको 15 से 20 दिनों का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है। अब आपको मात्र 3 से 4 दिनों के अंदर अपना Pan Card मिल जाएगा। वहीं कारोबारियों को सिर्फ 1 दिन के भीतर टैन Number सिर्फ एक दिन में मिल जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट Tax (सीबीडीटी) जल्‍द ही Pan Card की प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करने के लिए बड़े बदलाव करने जा रहा है।

Pan Card के लिए ऐसे करें Online आवेदन:

  1. सबसे पहले NSDL वेबसाइट पर करे फॉर्म 49A पर क्लिक करे।
  2. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर पैन कार्ड से सम्बन्धीत जरूरी निदेश दिए गये है।
  3. इस पेज के सबसे नीचे Apply For A New Pan में जाकर अपनी केटेगरी जैसे कम्पनी का चयन करे।
  4. फॉर्म को भरकर इसके बाद submit करे, आपको Edit या Confirm के लिए पूछेगा।
  5. Confirm करने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट मिलेगा।
  6. इसमे अपनी फोटो लगा और साइन कर विभाग के पते पर भेजन होगा।
  7. एक्नॉलेजमेंट के साथ आपको पहचान, पता, जन्मतिथि के लिए पुरूफ़ भी विभाग को भेजना होगा।
  8. फॉर्म भरने से पहले सारी जानकरी जुटा ले जिससे फॉर्म भरने में आसानी होगी।
  9. एक्नॉलेजमेंट नंबर के सहारे तीन दिन के बाद Pan Card का Status देख सकते है।

इसके अलावा Pan Number को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। जिसके चलते अब Pan Card के लिए Apply करने वाले व्‍यक्ति की जानकारी आधार Card के जरिए तुरंत वैरिफाई कर ली जाएगी। जिसके चलते आम लोगों को उनका नया Pan Card सिर्फ 3 से 4 दिन के भीतर मिल जाएगा। अभी Pan Card बनवाने में 15 से 20 दिन का Time लगता है।

अब NSDL और यूटी की Website  पर Pan Number के लिए आवेदन देने पर उसे आधार नंबर के जरिए वेरिफाई किया जा सकेगा। ऐसा करने से Time की बचत होगी और आवेदकों को उनका Pan Number जल्द से जल्द मिल सकेगा। जिंदल के मुताबिक आधार और Company मामलों के विभाग से आंकड़ों का मिलान करने से फर्जी Pan Card बनवाने की कोशिशों भी नही करेगे।

Recent Posts:

Leave a Comment