Oyo Rooms: Business Model, Case Study, Success Story in Hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम OYO Rooms के बारे में जानेगे । जिसमे OYO Rooms का Business Model, Case Study, Success Story इन सब के बारे में विस्तार से जानेगे ।

OYO Rooms क्या है :-

Oyo India में होटल बुकिंग के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है  OYO Room India की सबसे चर्चित कंपनियों में से एक है । OYO India Countery की Hotal चेन कम्पनी है । OYO को 2013 में स्थापित किया गया । इसके फाउंडर रितेश अग्रवाल है । OYO ने बहुत कम समय में 8500 से ज्यादा Hotels की चैन बना ली है वो भी 500 City में. यह कम्पनी केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि दुसरे देशो में भी उपलब्ध हैं जैसे की चीन, इंडोनेशिया, मलेशिया, UAE, नेपाल आदि ।

OYO Business Model:-

OYO के साथ इतनी ज्यादा होटल आने के पीछे एक यह कारण है की OYO होटल के साथ एग्रीमेंट करता है तो OYO पहले से होटल के कुछ निश्चित Rooms को बुक करके रखता है । उनका पेमेंट हर महीने के हिसाब से करता है । चाहे OYO को कस्टमर आये या नही OYO अपने बुक किए गए Rooms की डेकोरेशन अपने हिसाब से करता है । OYO अपने कस्टमर को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए होटलों के साथ एग्रीमेंट करते समय हस्ताक्षर करवाता है । की जो कम्पनी T&C उनका पालन करेगे ।

OYO Success:-

OYO Rooms की एक Success का मुख्य कारण है की अफोर्डेबल प्राइस में हाई क्वालिटी के रूम देना ही OYO के Success का मुख्य कारण है | OYO Rooms उन्हीं सुविधाओं को प्रदान करने का वादा करता है जो बुकिंग के समय Website और Mobile App पर दिखाए जाते हैं और OYO कन्फर्म करता हैं कि होटल के द्वारा ग्राहकों को वही सेवाएँ प्रदान कर रही है जो उन्होंने वादा किया था। बुकिंग करते समय है।

Ex. एक होटल के एक रूम जिसकी कीमत 2000 रूपये है वो रूम OYO बुक करता है तो OYO उस रूम को 1000 रूपये में लेता है और कस्टमर को 1300 से 1400 तक देता है जिससे कस्टमर के भी कम पैसा लगता है और होटल के प्रत्येक दिन रूम बुक रहता है OYO इस प्रकार से Business करता है |

Technology:-

OYO ने होटल बुकिंग को बहुत आसान और परेशानी मुक्त बना दिया है। OYO App की मदद से एक यूजर केवल 3 क्लिक में और 5 सेकंड के भीतर एक कमरा बुक कर सकता है।

Marketing and Branding:

OYO स्टार्ट होने के बाद से, ऑनलाइन होटल बुकिंग में प्रतिस्पर्धा दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसलिए अपने ग्राहक को बनाए रखने के लिए और नए लीड्स को आकर्षित करने के लिए OYO Rooms अपने दर्शकों को बनाये रखने के लिए मास मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग दोनों का उपयोग करते हैं। OYO Rooms के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर अच्छे Followers है और अपने कस्टमर को नये नये ऑफर के बारे में बताते रहते है

OYO Rooms History:-

Ritesh Agarwal जब मात्र 18 वर्ष के थे तब उनके दिमाग में एक आईडिया आया की क्यों न कुछ ऐसा किया जाये जिससे लोग घर बैठे ही Hotal की Booking कर सके तब उन्होंने एक Website  लांच की जिसका नाम “Oravel Stays” दिया जिसके द्वारा कोई भी घर बैठे Hotal की Booking कर सकता था वो भी कम कीमत पर जिसमे खाने का, रहने का सब चीजों की व्यवस्था मौजूद थी. जब इन्होने ये काम शुरू किया तो इन्हे तीन महीने के अनुभव में ये पता चला की ये काम काफी कारगर है तब इन्होने “Oravel Stays” का नाम बदल के “OYO” कर दिया। OYO के इस काम में कई Hotal पार्टनर बने जिसके बाद इनका काम जोरों पे चल दिया और धीरे धीरे इनका OYO पुरे देश में फ़ैल गया

Leave a Comment