No Cost EMI क्या है नुकसान और फायदे भी जाने

आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे No Cost EMI क्या होती है और इसके क्या फायदे होते है सब कुछ आसान भाषा में जानेगे।

No Cost EMI:-

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपको काफी सारे प्रोडक्ट्स पर ये लिखा हुआ शो होता है। नो No Cost EMI  तब आप लोग ये सोचते होंगे कि आखिर ये No Cost EMI  क्या होता है? इससे कंपनी कस्टमर और बैंक को क्या फायदा होता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

क्या होता है No Cost EMI :-

सबसे पहले हम बात करते हैं कि No Cost EMI होता क्या है? जब भी आपको प्रॉडक्ट परचेस करते है तो उस पर No Cost EMI लिखा होता है। इसका मतलब ये होता है की उस प्रॉडक्ट का जो भी प्राइस है।

आपको उसी प्राइस कोई EMI के द्वारा पे करना है, लेकिन आप से किसी भी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज, इन्ट्रेस्ट वगैरह वसूला नहीं जाएगा। तो इसीको No Cost EMI कहा जाता है।

कैसे काम करती है No Cost EMI

अगर आप एक मोबाइल फ़ोन खरीद रहे हैं और उसका प्राइस है ₹12,000  तो आपको उन्ही ₹12,000 को तीन EMI में Pay करना होता है, उसमें आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है।

आपको पूरे ₹12,000 ही पे करने होते हैं, लेकिन No Cost EMI के लिए शर्त यह है कि आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप No Cost EMI आई वाला ऑप्शन नहीं ले सकते हैं।

No Cost EMI का फायदा क्या है ?

चलिए हम बात करते हैं कि इससे कस्टमर, कंपनी और बैंक को क्या फायदा होता है। सबसे बड़ा फायदा तो इस से कस्टमर को होता है की कस्टमर को कोई एक्स्ट्रा पैसे पे नहीं करने पड़ते हैं और काफी थोड़े पैसे में ही उसका काम हो जाता है।

फॉर एग्ज़ैम्पल आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है ₹4000 है और आप ₹12,000 वाला फ़ोन खरीदना चाहते हैं, तो आप इस महीने ₹4000 देंगे नेक्स्ट महीने आप फिर से ₹4000 देंगे और उससे ऑनेस्ट महीने, आप ₹4000 और देंगे तो इस तरह से आप ₹12,000 को तीन बार में दे देंगे, तो इससे आपको फ़ोन भी खरीद लेंगे और आपको ज्यादा पैसों का जुगाड़ भी एक बार में नहीं करना होगा तो कस्टमर का सबसे बड़ा फायदा होता है ।

कम्पनी No Cost EMI क्यों देती है ?

दूसरी चीज़ होती है कि कंपनी का इससे क्या फायदा है? कंपनी का फायदा यह है की कंपनी No Cost EMI उन्ही  प्रॉडक्ट पर लगाती हैं, जिन प्रोडक्ट्स की डिमांड कम होती है क्योंकि कंपनी के वो प्रोडक्ट्स सेल नहीं हो रहे होते है।

तो कंपनी इन प्रोडक्ट्स पर No Cost EMI का ऑप्शन देती है जिससे कंपनी के वो प्रॉडक्ट बिक जाते हैं तो इससे कंपनी को भी फायदा होता है।

तीसरी बात आती है कि बैंक को इससे क्या फायदा है? No Cost EMI से बैंक को भी फायदा होता है कि उनका क्रेडिट कार्ड यूज़ में आता है, जैसे आप क्रेडिट कार्ड यूज़ करते है तो बैंक उसका बिल जेनरेट करता है ।

और बिल जेनरेट के साथ साथ ही उसके साथ कुछ ना कुछ चार्जेज भी लगा देता है। तो इससे बैंक को भी फायदा होता है। दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा ? कमेंट करके जरुर बताना धन्यवाद ।

Leave a Comment