Mutual Fund में invest कैसे करे 2020

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम सीखेगे की Zerodha App से Mutual Fund कैसे खरीद और बेच सकते है ।

Mutual Fund क्या है:-

Mutual Fund मतलब कई सारे लोगों का पैसा कंपनी इस पैसे को कई जगहों पर इन्वेस्ट करती है। जिससे रिस्क कम हो जाता है और रिटर्न अच्छा मिलता है।

जिन लोगों को शेयर मार्केट की ज्यादा नॉलेज नहीं है या फिर शेयर मार्केट के रिस्क से बचना चाहते हैं, उन लोगों के लिए म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट का एक बेहतरीन ऑप्शन है। इन्वेस्टमेंट के आधार पर म्यूचुअल फंड भी कई टाइप के होते हैं।

Type Of Mutual Fund in hindi :-

पहला Equity Funds इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम में पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है। शेयर मार्केट में इसलिए इसमें रिस्क ज्यादा होता है। लेकिन रिटर्न भी इसमें ज्यादा मिलता है।

सेकंड है डेट डेट फंड स्कीम में पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है सिक्युरिटीज़ में इसमें रिस्क कम होता है लेकिन रिटर्न भी कम मिलता है।

थर्ड हाइब्रिड हाइब्रिड म्यूचुअल फंड स्कीम में पैसे को इन्वेस्ट किया था। शेयर मार्केट में भी और सेक्यूरिटीज में भी। मतलब इसमें इक्विटी और डेट दोनों में पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है।

फोर्थ है सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम इस स्कीम में किसी पर्टिकुलर गोल को कंप्लीट करने के लिए पैसा इन्वेस्ट किया जाता है। जैसे की अगर आप रिटायरमेंट के लिए पैसा जोड़ना चाहते हैं, बच्चो की शादी के लिए, एजुकेशन के लिए आप ऐसा जोड़ना चाहते हैं, तो आप सॉल्यूशन ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड स्कीम में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 इक्विटी भी टाइप के होते हैं, जैसे की लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप। लार्ज कैप मतलब बड़ी बड़ी कंपनी में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है। उन कंपनीज़ में जिन पर शेयर मार्केट का ज्यादा असर नहीं पड़ता उसमें ज्यादा उतार चढ़ाव नहीं आते हैं। इसलिए इसमें रिस्क सबसे कम होता है। लेकिन रिटर्न भी कम ही होता है।

सेकंड है मिड कैप मिड कैप मतलब मीडियम कंपनी। वो कंपनी जो बड़ी बनने वाली है। इसमें रिस्क ज्यादा होता है लेकिन रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

थर्ड है इस स्मॉल कैप स्मॉल कैप मतलब वो कंपनी जो बहुत छोटी है और हो सकता है वो कंपनी डूब भी जाए तो इसमें रिस्क सबसे ज्यादा होता है। क्योंकि अगर आपने इसमें इन्वेस्ट किया तो हो सकता है वो कंपनी बंद हो जाए तो ऐसे मैं आपका सारा पैसा डूब जाएगा।

अब हम बात करते हैं कि म्यूचुअल फंड कैसे ख़रीदे और बेचे जाते हैं। म्यूचुअल फंड खरीदने और बेचने के लिए आपको जेरोधा में एक अकाउन्ट ओपेन करना होगा। जीरोधा में अकाउन्ट कैसे ओपन करते हैं, जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे ।

Mobile से Zerodha का अकाउंट कैसे खोले

Mutual Fund Buy कैसे करे:-

सबसे पहले आपको गूएल प्ले स्टोर से आपको Coin By Zerodha App को इंस्टाल करना है उसके बाद आपको निचे दिए गए विडियो के स्टेप को फॉलो करना है।

दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा ? और आपका कोई प्रशन या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके जरुर बतना धन्यवाद।

Leave a Comment