Mobile से CIBIL Score कैसे चेक करे

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आखिर CIBIL Score स्कोर क्या होता है? ये कैसे चेक किया जाता है? CIBIL Score बनता कैसे है? तो चलिए शुरू करते हैं।

जब भी आप लोन लेने के लिए जाते हैं या Credit Card के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे पहले आपका CIBIL Score यानी Credit Score चेक किया जाता है। अगर आपका CIBIL Score अच्छा होता है तो आपको लोन आसानी के साथ मिल जाता है और Credit Card भी आपको आसानी के साथ मिल जाता है।

लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं होता है। तब आपको लोन लेने में काफी प्रोब्लम्स आती है और क्रेडिट कार्ड तो मिलता ही नहीं है।

CIBIL Score होता क्या है:-

सिबिल स्कोर एक स्कोर होता है जैसे की आप कोई गेम खेलते हैं तो उसमें आपकी अच्छी परफॉर्मेंस की वजह से आपको अच्छे नंबर मिलते हैं। और उससे आपका एक स्कोर बनता है तो इसी तरीके से फाइनैंस में जब आप कोई लोन लेकर या क्रेडिट कार्ड लेकर उसका पेमेंट टाइम पर करते हैं।

आप EMI को टाइम पे करते है तो उससे आपका स्कोर बनता है। उसी स्कोर को कहा जाता है सिबिल स्कोर अगर आप टाइम पर पेमेंट करते है तो अच्छा सिबिल स्कोर बनता है और अगर आप टाइम पे नहीं करते, ड्यू कर देते हैं तब आपका ख़राब सिबिल स्कोर बनता है।

तो कोई भी लोन या क्रेडिट कार्ड लेकर जब टाइम पे करते है तो उससे जो स्कोर बनता है उसे ही कहा जाता है। सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर।

Mobile से CIBIL Score कैसे चेक करे:-

 चलिए हम बात करते हैं कि सिबिल स्कोर को आप अपने मोबाइल फ़ोन से फ्री में कैसे चेक कर सकते हैं। Google Play Store में सर्च करे Paisa bazaar को डाउनलोड कर ले । उसके बाद में आपको इस विडियो में पूरा प्रोसेस देखने को मिलेगा कैसे हम सिविल स्कोर चेक कर सकते है।

CIBIL Score अच्छा कैसे बनाये

सिबिल स्कोर बनाने के लिए आपको या तो लोन लेना पड़ेगा या फिर आपको क्रेडिट कार्ड लेना पड़ेगा। और उसका पेमेंट करने के बेस पर ही आपका सिबिल स्कोर बनेगा। इसका सबसे आसान तरीका यह है कि जीस बैंक में आपका अकाउन्ट है। उस अकाउन्ट में आप ज्यादा लेनदेन करिए जैसे ही उसमें आप ज्यादा लेनदेन करना शुरू करेंगे तो आपका बैंक आपको आसानी के साथ बिना किसी सिबिल स्कोर के एक क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड कर देगा।

काफी सारे बैंक तो ऐसे हैं जो अकाउन्ट ओपन करने के साथ ही आपको क्रेडिट कार्ड भी दे देते है जैसे कि HDFC Bank & ICICI Bank तो पूरी पॉसिबिलिटी है की आपको अकाउन्ट के साथ ही एक क्रेडिट कार्ड दे दिया जाए। एक बार जब आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाता है तो आप उससे पैसे खर्च करिए और उनको टाइम पर पे करिए ।

इससे आपका सिबिल स्कोर बन जाएगा। एक बार जब आपका सिबिल स्कोर बन जाता है तो उसके बाद आप किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड काफी आसानी के साथ ले सकते हैं। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 है तो आप SBI का Credit card काफी आसानी से ले सकते हैं।

जिसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं या फिर मॉल्स में मेट्रो स्टेशन पर SBI कार्ड के एजेंट बैठे होते है। आप उनको डीटेल्स देंगे, वो आपका क्रेडिट स्कोर चेक करेंगे और इसके बाद वो आपका फॉर्म फील कर देंगे। फॉर्म फील करने के बाद एक हफ्ते के अंदर अंदर आपका क्रेडिट कार्ड आपके अड्रेस पर सेंड कर दिया जाता है।

जीतने भी क्रेडिट कार्ड से उनमें सबसे आसान है। SBI Bank का क्रेडिट कार्ड लेना। अगर आपका CIBIL Score ख़राब हो चुका है और आप उसको अच्छा करना चाहते हैं तो ये भी पॉसिबल है। क्योंकि CIBIL Score हर महीने जेनरेट होता है। ऐसा नहीं है कि एक बार बन गया, वो चेंज नहीं हो सकता।

 इसलिए अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो गया है तो आप फिर से कोई क्रेडिट कार्ड या लोन लीजिए और उसको टाइम पर पे करिए, जैसे आप टाइम पे करते रहेंगे, तो फिर से आपका CIBIL Score अच्छा हो जाएगा।

CIBIL Score हर महीने चेंज होता है। हर महीने आप उसकी रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। इसी ऐप्लिकेशॅन से या फिर और भी बहुत सारी वेबसाइट है जहाँ पर आप फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। ये रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं

Mobile me CIBIL Score Kaise check kare

दोस्तों तो आप समझ चूके होंगे। की CIBIL Score क्या होता है, कैसे काम करता है, अपने मोबाइल फ़ोन पर फ्री में सिविल स्कोर कैसे चेक करते हैं और अपना CIBIL Score कैसे बनाते हैं? अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो लाइक करिए और अपने फ्रेंड के साथ शेयर करिए और अगर आपके मन में कोई प्रशन या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment