MMID Number के बारे में जाने सब कुछ

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे । बैंकिंग ट्रांजेक्शन में यूज़ होने वाले MMID Number के बारे में Kya Hota Hai MMID Number इन सब के बारे में जानेगे ।

MMID Kya Hai:-

क्या आप जानते है MMID का Full Form “Mobile Money Identifier” होती है । यह एक 7 डिजिट का कोड होता है । हर एक Bank Account का MMID Number होता है । प्रत्येक अकाउंट का यह यूनिक नंबर होता है । यह MMID नंबर आपको हमेशा नही मिलता है ।

Advertisement

जैसे की आपने बैंक अकाउंट Open किया और उस के साथ मिल गया । यह नंबर कई तरीके से मिल सकता है । उसके बारे में बाद में बात करेगे । पहले हम जान लेते है की इस नंबर की जरुर कहा पर पडती है ।

MMID Number Kya Hota hai

MMID Number की जरुत क्यों पडती है:-

जब हम एक बैंक अकाउंट से किसी दुसरे बैंक के अकाउंट में IMPS के द्वारा पैसे भेजते है । वहा पर हम MMID Number का यूज़ करते है । अभी तक क्या होता था NEFT & RTGS से पैसे भेजते थे । तो हमें बैंक अकाउंट नंबर IFSC Code, नाम, मोबाइल नंबर यह सब जानकारी चाहिए ।

लेकिन IMPS ने आपको यह सुविधा दी है की अगर आपको किसी के अकाउंट में पैसे भेजने है । और आपको उसका MMID नंबर और मोबाइल नंबर पता है इन की सहायता से आप उसके अकाउंट में पैसे भजे सकते है ।

IMPS भी दो तरीके से होता है पहले आप्शन में आपको पैसे भेजने के लिए IFSC Code, Account Number, Mobile Number,Name इन सब की जरूरत होती है । और दुसरे आप्शन में आपको पैसे भेजने के लिए MMID Number और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है ।

MMID Number कैसे मिलता है ?:-

जब बैंक में अपना अकाउंट Open करवाते है । लेकिन बैंक अकाउंट Open कराते ही आपको यह नंबर नही मिलता है आपको बैंक से लेना पड़ता है । MMID Number लेने के हर बैंक के अलग अलग तरीके है । MMID Number किन – किन तरीको से जनरेट कर सकते है ।

  1. नेट बैंकिंग (Net Banking)
  2. मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking)
  3. SMS बैंकिंग (SMS Banking)
  4. बैंक ब्रांच (Bank Branch)

1. Net Banking से जनरेट करना :-

प्रत्येक बैंक की नेट बैंकिंग सर्विस से आप यह नंबर जनरेट कर सकते है । नेट बैंकिंग में सर्विसेज के आप्शन में जाकर जनरेट MMID नंबर पर क्लिक करना है । उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा आपका MMID नंबर मिल जायेगा ।

2. Mobile Banking से जनरेट करना:-

हर बैंक का मोबाइल App है होता है । जिस से आप पैसे भेज सकते हो उसमे आपके बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी होती है । कई बैंक के App में MMID Number जनरेट करने का आप्शन मिलता है ।

अगर आपके बैंक के App में यह आप्शन है तो आप जनरेट MMID नंबर पर क्लिक करे । उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज मिलेगा । उसमे MMID नंबर लिखा हुआ मिलता है ।

3. SMS बैंकिंग से जनरेट करना:-

अधिकतर बैंक MMID Number जनरेटर करने के लिए sms नंबर देती है । उस नंबर पर आप मेसेज करके अपना MMID Number जनरेट कर सकते है । प्रत्येक बैंक का मेसेज फॉर्मेट अलग – अलग होता है । बैंक की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है ।

Missed Call से आप चके कर सकते हो अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट दोनों :-

4. Bank Branch से MMID Number जनरेट करना:-

आप बैंक ब्रांच में जाकर अपने अकाउंट का MMID नंबर ले सकते है । बैंक ब्रांच में आसानी से यह नंबर दे दिया जाता है ।

Conclusion || निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने इस पोस्ट में सिखा की MMID क्या है और MMID Number कैसे जनरेट करते है । दोस्तों आज का यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी । और आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट करके जरुर बताना । धन्यवाद आप सभी का ।

Advertisement

Leave a Comment