IP Address in Hindi || आईपी एड्रेस क्या होता है

आज इस पोस्ट मैं हम आईपी एड्रेस के बारे में जानेगे कि IP Address क्या होता है।

IP Address क्या होता है :-

आईपी एड्रेस का पूरा नाम इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस (Internet Protocol Address) जितने भी डिवाइस में हम Internet use करते है । उन सभी डिवाइस का ID अलग-अलग होता है । उसे हम IP addresses कहते है ।

जब हम Internet कुछ Search करते है । तो इसी आईपी एड्रेस से Router को पता चलता है । की डाटा कहा भेजना है फिर वह Information इकठा कर के उस Internet Protocol Address पर भेज देता है । जहा से उसे Command दी गयी हो । आज के समय में आईपी आईपी एड्रेस के बीना Computer को Internet या किसी भी Network से जोडा भी नहीं जा सकता है ।

आईपी एड्रेस मे हमेशा 4 नंबर के ब्‍लॉक होते हैं, जो पीरियड के द्वारा अलग अलग होते है । प्रत्येक ब्लॉक में 0 से 255 कि लगभग रेंज होती हैं। जिसका मतलब है कि प्रत्येक ब्लॉक मे 256 संभावित वैल्यू होती हैं । उदाहरण के लिए “184.106.117.64” दिया गया है । यह आईपी एड्रेस का चौथा version है, इसलिये इसे IPv4 या Internet Protocol version 4 कहते हैं। आईपी एड्रेस दो प्रकार के होते है ।IP Address Kya hota hai

1 Static IP Address :- 

वह Address जो कभी बदलता नही है एक जैसा ही रहता है ।

2 Dynamic IP Address :-

यह Address हमेशा बदलते रहते है ये Addresses temporary कहलाते है । जब भी कोई Device Internet से access करता है । तब उसे नया आईपी एड्रेस प्राप्त होता है ।

IP एड्रेस कैसे चेक करते है:-

आप अपना IP एड्रेस चेक करने के लिए आपको गूगल में सर्च करना है ” what is my ip address ” फिर आपको आपका IP एड्रेस बता दिया जायेगा ।

अगर आप किसी दुसरे का IP एड्रेस देखना चाहते है । तो इसके लिए आपको ट्रेकिंग लिंक बनाना होगा । ताकि जो भी यूज़ उस पर क्लिक करे तो उसका IP एड्रेस आ जाये । आप यह पर किसी वेबसाइट, फोटो, विडियो या गाने के लिंक का यूज़ कर सकते है।

लिंक बनाने के लिए इस विडियो को देख सकते है ।

Summary:-

दोस्तों आज की इस ब्लॉग पोस्ट में IP Address के बारे में हमने जाना है । आप को यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी कमेंट करके जरुर बताना ।

कंप्यूटर के बारे में और अधिक जाने:-

Leave a Comment