How to Get Credit Card Online – क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आप Credit Card के लिए कैसे Apply कर सकते हैं आप एक Credit Card कैसे ले सकते हैं । जिन लोगों को नहीं पता है कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? तो उनके मैं बता दूं कि क्रेडिट कार्ड लोन होता है ?

जिसमें आपको एक कार्ड दे दिया जाता है और जितना आप उसमें खर्च करते हैं । 1 महीने के बाद बिल जेनरेट होता है और आपको 15 दिन मिलते हैं उस बिल को जमा करने के लिए जितना खर्च करते हैं उतना ही आपको जमा करना होता है।

Credit Card लेने के तरीके:-

Credit Card लेने के दो तरीके हैं एक तरीका तो यह है कि जिस बैंक में आपका Account है आप वहीं पर एक एप्लीकेशन फील करके जमा कर देंगे तब आपको Credit Card दिया जायेगा और दूसरा तरीका यह है । कि आप Online किसी भी Bank के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

चाहे आपका उस Bank में Account हो या ना हो अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा होता है । तो आपको आसानी के साथ किसी भी बैंक का Credit Card मिल जाता है । लेकिन अगर आप का क्रेडिट स्कोर खराब होता है । या आपका कोई क्रेडिट स्कोर ही नहीं होता । तब आपको क्रेडिट कार्ड लेने में थोड़ी प्रॉब्लम आती है ।

क्रेडिट स्कोर स्कोर होता है । जो हमारे Loan की हिस्ट्री के बेस पर बन जाता है जैसे कि अगर हमने कोई लोन लिया हुआ है या कोई क्रेडिट कार्ड लिए हुए हैं अगर हम उनका टाइम पर बिल पे करते हैं जो ईएमआई है । अगर हम टाइम पर जमा करते हैं तो हमारा सिविल स्कोर अच्छा बन जाता है ।

तो इस आर्टिकल में आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि आप पैसा बाजार से क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं।

Online Credit Card के लिए कैसे अप्लाई करे:-

आपको Paisabazaar App डाउनलोड करना है । और इसमें एक Account Create कर लेना है । Account Create करना काफी आसान है । इसमें आप अपना Mobile number डालेंगे उस पर एक OTP आएगा OTP डाल कर आप इसमें Login कर सकते हैं । क्योंकि Credit Card दिया जाता है। सिविल स्कोर के बेस पर जो पहले यहां पर हम अपना सिबिल स्कोर चेक करेंगे ।

Paisabazaar App में सिविल स्कोर कैसे चेक करे:-

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए क्रेडिट रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे यह बिल्कुल फ्री है क्रेडिट स्कोर पर क्लिक करते ही आपसे कुछ डिटेल्स मांगता है आपको वह सारी डिटेल्स देनी है । डिटेल सबमिट करते ही आपके सामने आपका सिबिल स्कोर दिखाई देगा । अब यहां पर हमने सिबिल स्कोर चेक कर लिया है

अब क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए यहां Credit Card पर क्लिक करेंगे यहां पर आपको कुछ डिटेल्स देनी होगी आप को सैलरी मिलती है या फिर आप सेल्फ एंप्लॉयड हैं सेल्फ एंप्लॉयड भी टू टाइप्स के होते हैं एक वह जिन का बिजनेस होता है और एक वह जो प्रोफेशनल होते हैं प्रोफेशनल में डॉक्टर एडवोकेट इंजीनियर इस तरह के लोग आते हैं यहां पर आप Occuption सलेक्ट करेंगे ।

इसके बाद आप यहां पर इनकम डालेंगे 1 साल में आप कितना कमा लेते हैं । और इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे उस पर क्लिक करते ही आपके सामने क्रेडिट कार्ड की एक लिस्ट आ जाएगी आपके प्रोफाइल के हिसाब से आपको कौन-कौन से क्रेडिट कार्ड मिल सकते हैं। उनकी लिस्ट यहां पर आपको मिल जाती है ।

यहां पर हर कार्ड के चार्ज भी लिखे हुए हैं। जैसे के कुछ क्रेडिट कार्ड के यहां पर ऐसे हैं जो बिल्कुल फ्री है कोई फीस नहीं देनी है । और कुछ के यहां पर अलग-अलग चार्ज है । जिससे कि हम यहां पर आईसीआईसी प्लेटटिनम चिप कार्ड लेना है । यह बिल्कुल फ्री है । ना तो कोई एनुअल फीस है और ना ही कोई जॉइनिंग फीस है तो यहां प्लस साइन पर क्लिक करेंगे ।

Credit Card Benefits in hindi:-

हम देखेंगे किसके क्या-क्या बेनिफिट्स हमें मिलेंगे बेनिफिट देखने के बाद अप्लाई पर क्लिक करेंगे यहां पर लिखा हुआ आता है। क्या आपको यह क्रेडिट कार्ड मिलने के कितने चांसेस हैं।यहां पर वेरी गुड लिखा हुआ है । मतलब यह क्रेडिट कार्ड हमें मिल जाएगा नीति यहां पर हम अपनी पर्सनल डिटेल फील करेंगे यहां पर डेट ऑफ बर्थ ईमेल आईडी आईडी प्रूफ पैन कार्ड और उसके बाद save पर क्लिक करके अपनी एप्लीकेशन को कंप्लीट करेंगे ।

इसी तरीके से यहां पर और भी काफी सारे क्रेडिट कार्ड से अगर आपकी कोई एक एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो जाती है तो आप यहां किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं । क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आप माय अकाउंट पर क्लिक करेंगे यहां पर डिटेल आ जाएगी कि आपने कौन-कौन सी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया था । तो यहां पर मैंने दो Credit Card के लिए अप्लाई किया था ।

जिसमें से एक एप्लीकेशन रिजेक्ट हो गई है जबकि दूसरी यहां पर अप्रूव हो गई है कितने सबसे अच्छी बात यह होती है । कि जवाब क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते हैं तो आपको कोई डाक्यूमेंट्स वहां पर सब एक नहीं करना पड़ता आपको पहले ही पता चल जाता है । कि आपकी एप्लीकेशन अप्रूव होगी या रिजेक्ट हो गई ।

यहां पर जब मैंने एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया तो 2 घंटे के अंदर अंदर यह शुरू हो गया और फिर मेरे पास बैंक से कॉल आया और एक एजेंट मेरे एड्रेस पर आया जो एक आधार कार्ड की फोटो कॉपी और कुछ सिग्नेचर लेकर के गया और यह कार्ड 1 हफ्ते में मेरे एड्रेस पर सेंड कर दिया जाएगा । यहां से आप अपने कार्ड का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं ।

Leave a Comment