HDFC Credit Card पर 5 मिनिट में Loan कैसे ले

इस आर्टिकल मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप HDFC Bank के Credit Card पर Loan कैसे ले सकते हैं। ये काफी काम की जानकारी है क्योंकि अगर आपके पास HDFC Bank का Credit Card है और आपको कभी पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो आप कुछ ही सेकंड में अपने Credit Card पर Loan ले सकते हैं।

Credit Card पर Loan कैसे ले:-

जो की आपको काफी हाई अमाउंट तक दे दिया जाता है। आप को 2,00,000 से लेकर ₹3,00,000 तक का लोन क्रेडिट कार्ड पर कुछ ही सेकंड में मिल जाता है।

Loan लेने का तरीका:-

सबसे पहले आपको HDFC Bank की Net Banking में Login करना है। करेंगे नेट बैंकिंग में लॉगइन करने के बाद, कार्ड पर क्लिक करेंगे कार्ड में Transact पर क्लिक करेंगे इसमें आपको देखिए देगा loan के लिए दो आप्शन दिखाई देगे Insta Loan  और Insta Jumbo Loan. अब आपको Insta Jumbo Loan पर क्लिक करेंगे

उसके बाद में आपको क्रडिट कार्ड को सेलेक्टे करना है और कंटिन्यू करेंगे यहाँ पर आपको शो होगा कि आपको कितना Insta Jumbo Loan मिल सकता है जैसे की मुझे यहाँ पर 49,919 9 लोन मिल सकता है। जितना भी लोन मुझे लेना है वो मैं यहाँ पर टाइप करूँगा। यहाँ से चूज करेंगे कितने महीने के लिए लेना चाहते हैं और यहाँ पर ई माइ आ जाएगी कितना अमाउंट आपको हर महीने पे करना होगा।

इंस्टा जब लोन और इन्स्टा लोन में फर्क यह है कि इंस्टा जंबो लोन में आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट ब्लॉक नहीं होती है जबकि इंटर लोन में आपके क्रेडिट कार्ड की जो लिमिट होती है वो ब्लॉक हो जाती है। मान लीजिए आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट है ₹60,000 और आप ₹20,000 का इंस्टा लोन लेते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट हो जाएगी। ₹40,000 और जो बाकी के ₹20,000 है वो ब्लॉक हो जाएगी,

जबकि इन्स्टा जब लोन में ऐसा नहीं होता है, इसमें अगर आप लोन लेते हैं तो उसमें आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट ब्लॉक नहीं होती तो यहाँ पर हम इन स्थलों पर क्लिक करके देख लेते है की हमें कितना इंस्टा लोन मिल सकता है क्रेडिट कार्ड यूज़ करेंगे, कंटिन्यू करेंगे तो यहाँ पर देखिए हमें 1,41,000 इंस्टा लोन मिल सकता है

 इंस्टा लोन की लिमिट डिपेंड करती है कि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट कितनी है। मेरे क्रेडिट कार्ड की लिमिट है ₹1,88,000 तो यहाँ पर मुझे ₹1,41,000 का लोन मिल सकता है जितना लोन भी मुझे चाहिए,

मैं यहाँ पर टाइप कर दूंगा जैसे की अगर मुझे 1,20,000 चाहिए तो यहाँ पर मैं 1,20,000 टाइप कर दूंगा, यहाँ से आप चूस करेंगे आप कितने महीनों के लिए ये लोन लेना चाहते हैं यहाँ पर आप 48 मन्थ तक के लिए इस लोन को ले सकते हैं।

पूरा प्रोसेस जानें के लिए इस विडियो को देखे:-

अब यहाँ पर हमने जो लोन लिया है, ये हमें EMI के थ्रू पे करना होगा, जो हमारा क्रेडिट कार्ड का बिल आता है उसी बिल में जो माइ है ₹11,001 की वो ऐड हो करके आती रहेंगी तो हमें क्रेडिट कार्ड के बिल के साथ ही इस EMI को पे करना होता है। जितना भी आप लोन लेते हैं उसी के हिसाब से EMI बनती है।

बाद में अगर आप देखना चाहते हैं कि आपने कितनी EMI पे की है तो आप कार्ड पर जाएंगे और यहाँ आप कार्ड पर जीतने भी लोन अपने लिए हुए हैं। सब की डिटेल्स देख सकते हैं इसके लिए हाँ इन्क्वाइरी में आएँगे और सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा लोन डिटेल्स का इस पर क्लिक करेंगे यहाँ से कार चूज कर लेंगे।

मैने तीन क्रेडिट कार्ड लिए हुए है तो किस पर मैने लोन लिया हुआ है? यहाँ से चूज करेंगे यू पर क्लिक करेंगे तो यहाँ पर आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड पर कितने लोन लिए हुए हैं, कितने एक्टिव हैं और कितने क्लोज़ है यहाँ पर देखे काफी सारे लोन में एक लोस भी हो चूके हैं क्योंकि वो मैने पे कर दिए हैं।

EMI की डिटेल लेने के लिए आप यहाँ क्लिक करेंगे इस लोन की आपकी एम आई की डिटेल लेना चाहते हैं जैसे कि मैं 1,20,000 वाला मैने अभी लिया है इसकी ई देखना चाहता हूँ

यहाँ पर क्लिक करेंगे यहाँ EMI टेबल पर क्लिक करेंगे पहली EMI मुझे पे करनी होगी 13 जून को क्योंकि हर महीने की 13 तारीख को ही मेरा क्रेडिट कार्ड का बिल जेनरेट होता है तो उसी के साथ ये मुझे पे करना पड़ेगा। ये प्रिंसिपल अमाउंट है और ये इंटरेस्ट है।

इंटरेस्ट जो है कम होता जाता है जैसे जैसे अमाउंट यहाँ पर बढ़ता जाता है तो लास्ट में तो मुझे सिर्फ ₹162 इंटरेस्ट ही पे करना पड़ेगा तो यहाँ पर आप अपने ई की पूरी टेबल देख सकते हैं कि किस डेट को आपको कितनी EMI पे करनी है जैसे ही आप इस लोन को पे कर देते हैं तो उसके बाद फिर से यहाँ पर इंस्टा लोन में आपको यही लिमिट मिल जाती है और हो सकता है इससे ज्यादा भी लिमिट मिल जाए तो

यहाँ पर मैने आपको सिर्फ दिखाने के लिए लोन लिया है जिनको मैं एक बार में ही पे कर दूंगा। अगर आप एक बार में लोन पे करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने मैनेजर से बात करनी होगी।

HDFC Bank में हर एक Account होल्डर को एक मैनेजर दिया जाता है जिससे आप कभी भी कॉल करके बात कर सकते हैं तो आप उससे बात करके यहाँ पर पूरा अमाउंट एक साथ भी पे कर सकते हैं।

इस तरीके से आप अपने क्रेडिट कार्ड पर लोन ले सकते हैं। इमरजेंसी पड़ने पर ये काफी अच्छा तरीका है लोन लेने का क्योंकि अगर आप किसी और थर्ड पार्टी जैसे की क्रेडिट बी ये और बहुत सारी ऐप्लिकेशन्स है।

जो लोन प्रोवाइड करती है, अगर आप उनसे लोन लेते हैं तो पहली बात तो आपको काफी कम अमाउंट लोन दिया जाता है और दूसरी उनका इंटरेस्ट काफी हाई होता है। 36.40% तक वो लोग इन्ट्रेस्ट चार्ज करते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर अगर लोन लेंगे तो इसमें आपको 19% तक का इंटरेस्ट देना होता है।

दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा? और आपको कोई सुझाव या प्रशन हो तो आप हमें कमेंट करके जरुर बतना धन्यवाद।

Leave a Comment