Cheque से पैसे निकालना सीखिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि Cheque  से पैसे आप कैसे निकाल सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Cheque कब यूज़ करते है

अपने Account से पैसे निकालने के लिए ज्यादातर लोग Cheque  का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि Cheque से एक बार में एक बड़ा Amount आसानी से निकाला जा सकता है। लेकिन काफी सारे लोग ऐसे हैं। जिन्हें चेक इस्तेमाल करना नहीं आता है। उन्हें नहीं पता होता है कि Cheque से पैसे कैसे निकाले जाते है।

चेक से पैसे निकालने के लिए तीन सिचुएशन हो सकती है। एक तो ये की आप खुद अपने Account से आपने Cheque से पैसे निकालना चाहते हैं । दूसरी ये किसी ने आपको Cheque दिया है। और आप उस चेक के जरिए कैश निकाल सकते हैं । और तीसरी सिचुएशन ये है कि किसी ने आपको चेक दिया लेकिन उस चेक को आप अपने बैंक अकाउन्ट में ही लगा सकते हैं।

जाने तीन तरीके Cheque से पैसे निकालने के:-

पहली सिचुएशन है कि अगर हम अपने बैंक अकाउंट से खुद ही पैसे निकालना चाहते हैं तो कैसे निकालेंगे। तो इसके लिए पहले हम चेक लेंगे और चेक फिल करने का तरिका जानने के लिए आपको निचे दिए गए विडियो को देखना है।

प्राप्त Cheque से पैसे कैसे निकले:-

दूसरी सिचुएशन आती है कि अगर कोई हमें Cheque देता है तो उससे हम पैसे कैसे निकालेंगे? तो यहाँ पर देखिये जैसे की मुझे एक चेक मिला है, ₹5,00,000 का यहाँ पर मेरा नेम हैं और यहाँ पर डेट है और यहाँ पर चेक देने वाले के सिग्नेचर है बैंक साइड में भी यहाँ पर उसके सिग्नेचर है तो अब हम इससे पैसे कैसे निकालेंगे।

 सबसे पहली बात तो यहाँ पर जो डेट ढल जाती है इसके अगले तीन महीने के अंदर अंदर आपको पैसे निकालने होते हैं। अगर आप अगले तीन महीने के अंदर अंदर पैसे नहीं निकालते हैं तो ये चाहे इनवैलिड हो जाएगा और इसे आप कभी भी पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

यहाँ पर देखेंगे कि कोई लाइन तो नहीं लगी हुई है। जैसे कि आप इस चेक को देखिए यहाँ पर कोई लाइन नहीं बनी हुई है। इसका मतलब इस चेक को हम कैश भी करा सकते है तो इसको कैश कराने के लिए सबसे पहले हम एक आईडी लेंगे। आइडीसी नेम से होने चाहिए। यहाँ पर जो नेम लिखा हुआ है इसी नेम से एक आईडी की फोटोकॉपी लेंगे और इसके साथ पिन करेंगे।

साथ ही उस आइडी पर अपने सिग्नेचर करेंगे और उस पर अपना मोबाइल नंबर लिखेंगे। इसके बाद हम किसी भी ब्रांच में जाएंगे, जिसे बैंक का ये चेक है और वहाँ कैश काउंटर पर जाकर यह चेक दे देंगे तो हमें अमाउंट दे देंगे।

इसके लिए भी आपको अलग से कोई फॉर्म फील करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जितनी भी फॉर्मेलिटी है, इस पर ऑलरेडी हुई है। और इसके अलावा बस आपको इसके साथ कोई आइडी प्रूफ की कॉपी लगानी होती है। उसके ऊपर अपने सिग्नेचर और मोबाइल नंबर लिख करके।

Cheque पर डबल लाइन हो तब पैसे कैसे निकले:-

अब बात आती है तीसरी सिचुएशन की। किसी ने हमें चेक दिया है, लेकिन उस चेक के ऊपर डबल लाइन बनी हुई है, तब हम उससे पैसे कैसे निकालेंगे? तो उस से पैसे निकालने के लिए आप किसी भी बैंक में जाएंगे, जिसमें आपका अकाउन्ट है। वहाँ पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जो पैसे जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

उस फॉर्म को आप फील करेंगे उस फॉर्म में आप अपना नाम डालेंगे, अपना ऐड्रेस डालेंगे अपना मोबाइल नंबर अपना बैंक अकाउन्ट नंबर और साथ ही वहाँ पर कैश और चेक का ऑप्शन होता है उसमें आप चेक पर टिक मार्क करेंगे।

 उस स्लिप में टू पार्ट होते हैं। एक पार्ट आपको चेक के साथ जमा करना होता है। बैंक में और सेकंड पार्ट आपको अपने पास रखना होता है। रिकॉर्ड के लिए स्लिप को भरने के बाद आप चेक के साथ अटैच करेंगे। आप इन भी लगा सकते हैं इसमें आपको कोई आई डी वगैरह लगाने की जरूरत नहीं होती है

 क्योंकि आप यहाँ पर पैसे अकाउन्ट में ले रहे हैं तो अकाउन्ट में और ऑलरेडी सभी आइडी लगी हुई होती है तो बस आपको वो स्लिप इस चेक के साथ अटैच करनी है और इसके बाद काउंटर पर इस चेक को जमा कर देना है। ये चेक आपके अकाउन्ट में डिपॉजिट कर दिया जाएगा

Cheque se Paise kaise Nikale

एक और तरीका होता है कि बैंक में एक चेक बॉक्स बना हुआ होता है, आप उस चैक बॉक्स में भी अपने चेक को डाल सकते है, आप चेक बॉक्स में जब आपने चेक को डाल देंगे तो बैंक वाले चेकबॉक्स से चेक  को निकाल कर उसको आपके बैंक में डिपॉजिट कर देंगे।

Leave a Comment