Blue Chip Stocks क्या है?

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की Blue Chip Stocks क्या है। और इनमे invest करना सही है या नही।

Blue Chip Stocks क्या है?

Blue Chip Stocks उन कंपनी के स्टॉक्स को कहते हैं  जो सालों से बिज़नेस में है रिपिटेड यानी प्रतिष्ठित हैं । फिनेंशिअल स्ट्रांग है सालों से कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस दिखा रहे हैं । और जिनका बहुत अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

Blue Chip Stocks का मार्केट कैपिटलाइजेशन बहुत बड़ा होता है। और नॉर्मली ये कंपनी अपने अपने सेक्टर में मार्केट लीडर होती है। यह  स्टॉक बहुत कम वोलेटाइल होते हैं। Blue Chip Stocks के पास लंबी अवधि से अच्छे और स्टेबल परफॉरमेंस हिस्ट्री होती है। इसलिए ब्लूचिप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करना बाकी स्टॉक्स के मुकाबले सेफ माना जाता है।

इन स्टॉक को ब्लू चिप स्टॉक क्यों कहते है ?

तो चलिए देखते हैं कि ऐसे Stock को ब्लूचिप स्टॉक्स क्यों कहते हैं। एक जमाने में यानी 1920s  में पोकर में  ब्लू चिप्स या नीले रंग की चिप सबसे कीमती थी।

Oliver Gingold जो की यूएसपी न्यूज़ पब्लिकेशन कंपनी डाउ जोंस में काम करते थे। उन्होंने 1923 में पहली बार ब्लूचिप इस शब्द का इस्तेमाल किया और बाद में यह शब्द प्रचलित हुआ।

उसके बाद जो स्टॉक्स वैल्युएबल है और जिनमें मैने शुरुआत में बतायी क्वालिटीज हैं, उन्हें ब्लूचिप स्टॉक्स कहा जाने लगा। बहुत सारे ब्लूचिप स्टॉक्स इन्वेस्टर्स को डिविडेंड देते हैं। जिन्हें डिविडेंड क्या है ये पता नहीं।

उनके लिए मैं बता देता हूँ कि कुछ कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ हिस्सा इन्वेस्टर्स के साथ शेयर करती है। उसे डिविडेंड कहते हैं, ब्लूचिप स्टॉक्स में बहुत ज्यादा लिक्विडिटी होती है।

यानी ब्लूचिप स्टॉक्स में हमेशा बहुत सारे बायर्स और सेलर्स अवेलेबल होते हैं। इसलिए आपको शेयर बाय और सेल करने में दिक्कत नहीं आती है।

ब्लूचिप स्टॉक्स वो सक्सेसफुल कंपनीस होती है जिन्होंने पहले ही सफलता के आसमान चूम लिए होते हैं। इसलिए ऐसी कम्पनी में। अचानक एक दम ज्यादा ग्रोथ की पॉसिबिलिटी कम होती है। इसलिए आप ब्लूचिप स्टॉक्स में जल्दी रिटर्न्स यानी कम अवधि में ज्यादा रिटर्न एक्सपेक्ट नहीं कर सकते।

ब्लूचिप स्टॉक्स स्टेबल और कन्सिस्टन्ट रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं। जैसे कि हमने देखा कि ब्लूचिप स्टॉक्स में बहुत सारी क्वालिटीज होती है जैसे कि स्टेबिलिटी, अच्छा फाइनैन्शल बैकअप, कम वोलैटिलिटी, कॉन्स्टेंट परफॉरमेंस इत्यादी।

इन सारी क्वालिटीज के चलते ब्रिज स्टॉक्स में शट डाउन फॉल और जल्दी से लोस बहुत कम बार देखने मिलते हैं, इसलिए इन स्टॉक्स में डाउन साइड रिस्क कम होती है।

बहुत सारे ब्रिटिश स्टॉक्स सेंसेक्स और निफ्टी में शामिल हैं ब्लूचिप स्टॉक्स उन लोगों के लिए बेहतरीन इन्वेस्टमेंट हो सकते हैं जिन्हें शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म के लिए सफल इन्वेस्ट करना हैं, लेकिन ब्लूचिप स्टॉक्स हमेशा परफॉर्म करेंगे ऐसा भी नहीं है। आज जो कंपनी ब्लू चिप है। कुछ दिनों बाद मिली चिप नहीं भी हो सकती है।

दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा? और आपका कोई प्रशन या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment