AC का Temperature 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा

हेल्लो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की AC का Temperature 24 डिग्री सेल्सियस क्यों रहेगा |

Indian Government AC का Temperature 24 डिग्री Celsius निश्चित कर सकती है। Government का कहना है कि, एक व्यक्ति का शरीर 24 डिग्री सेल्सियस Temperature को ही सहन कर पता है और उससे ज्यादा Temperature में शरीर को नुकसान पहुचता है और  लोगों के घरों का Electricity Bill भी कम आएगा। AC का सिर्फ 1 डिग्री Temperature बढ़ा दिया जाता है तो यह 6 % Electricity Save होती है पावर मिनिस्टर RK Singh ने कहा कि, इस नये नियम पर सहमति बनती है तो इसे अगले कुछ दिनों में लागू कर दिया जाएगा।

Government के इस निर्णय के साथ ही AC के लिए 24 डिग्री Celsius Temperature डिफॉल्ट Setting हो जाएगा इसका मतलब जब भी आप AC Start करेंगे तो वह अपने आप 24 डिग्री Temperature पर ही Start होगी।

AC कार्य कैसे करती है:AC

सर्वे किया जाएगा:

पावर मिनिस्टर के बयान के अनुसार, 4 से 6 महीने के जागरूकता अभियान के बाद लोगों की Opinion जानने के लिये Survey किया जाएगा । उसके बाद मंत्रालय इसे अनिवार्य करने पर विचार करेगा। अगर सभी Customer इसे अपनाते हैं तो एक साल में ही 20 अरब यूनिट Electricity की Saving होगी। BEE का कहना है कि इस समय बाजार की स्थिति को देखते हुए AC के कारण India में कुल Lod 2030 तक 200,000 Megabyte हो जाएगी। इसमें आगे और वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि अभी India में केवल 6 % घरों में AC का उपयोग हो रहा है। एक अनुमान के अनुसार अभी लगे AC की क्षमता 8 करोड़ टीआर (टन आफ रेफ्रिजरेटर) है जो बढ़कर 2030 तक 25 करोड़ टीआर हो जाएगी।

दोस्तों आज का यह ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताना |

Leave a Comment