HTTP & HTTPS क्या होता है हिंदी में जाने

हेल्लो दोस्त आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की HTTP क्या होता है?

Http क्या है ?

http का पूरा नाम Hyper Text Transmission Protocol है जो एक ऐप्लिकेशन Protocol है इसका अविष्कार 1965 मे टेड नेल्सन ने किया था । अगर आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते है और उस वेबसाइट पर केवल http ही होता है तो उस वेबसाइट पर आपको भरोशा नही करना चाहियें ।

Internet के माध्यम से दो computer के बीच Hyper Text के स्थानान्तरण के लिए जिन Protocol का use किया जाता है। उन्हें http अर्थात (Hyper Text Transmission) Protocol कहते है।

इस technology के माध्यम से कोई User यदि किसी Hyper Text पर माउस click करता है तो उसे सम्बन्धि Document खुलकर User Computer के मॉनीटर पर display हो जाएगा http Protocol समूह को दो Part में Divide किया जाता है।HTTPS Kya hai

एक वह जिससे User Browser Program अपनी रिकवेस्ट web server तक पहुंचाता है तथा दुसरा वह जिससे Web Browser अपनी प्रतिक्रिया दुबार User तक पहुंचाता है इस प्रकार दोनो computer के मध्य सम्पर्क स्थापित हो जाता है।

http Protocol सामान्यत दो प्रकार की Request स्वीकार करता है।पहली साधारण Request इसमें क्लाईन्ट सिर्फ उस Web page का Name देता है उसे अन्त क्रिया के  नही देता है दूसरी Request पूर्ण रिकवेस्ट (Full Request) है जिसमे Web page का Name तथा सभी Protocol दिये जाते जिनके अन्त अंतगर्त संचार किया जाता है।

HTTPS क्या है?

HTTPS की फुल फॉर्म है Hypertext Transfer Protocol Secure यह एक प्रोटोकॉल होता है जो की सिक्योरिटी का सूचक होता है। आप अगर किसी वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपको HTTPS लिखा हुआ मिलता है। तब आप उस वेबसाइट पर भरोसा कर सकते है। HTTPS का उपयोग संचारित डेटा (transmitted data) को ईव्सड्रॉपिंग (eavesdropping) से बचाने के लिए किया जाता है।

Summary:-

दोस्तों आज की यह ब्लॉग पोस्ट केसी लगी और आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है । हम आपके कमेंट का जबाब जरुर देगे।

Leave a Comment