सरकारी बैंकों ने शुरू की Door Step Banking, जानिए क्या होगा फायदा

हेल्लो दोस्तों आज के इस न्यूज़ आर्टिकल में हम जानेगे की आप घर बेठे बैंकिंग सर्विस का कैसे लाभ ले सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

अब से मिलेगी आपको भी सरकारी बैंको की सुविधा घर बेठे यानि Door Step Banking सर्विस। वित् मंत्री निर्मला सितारमण ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए Door Step Banking Service लॉन्च किया है।

Government Bank अब आपके घर के गेट तक अपनी Service पहुंचाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए door step banking services को लॉन्च किया है। वित्त मंत्री ने इस मौके पर कहा कि अर्थव्यवस्था को उबारने में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका एक उत्प्रेरक की तरह है।

घर बैठे उठाएं बैंकिंग सुविधाओं का फायदा

ये कदम EASE (enhanced access and service excellence) रिफॉर्म का हिस्सा है। जिसे वित्त सेवा विभाग ने 2018 में शुरू किया था। वित्तीय सेवाओं के सचिव डेबाशीष पांडा ने कहा कि ‘इस सेवा के शुरू होने के बाद अब कोई भी अपने घर से बैठे बैठे Banking Service का फायदा उठा सकेगा।

वित्त मंत्री ने Door Step Banking Service की शुरुआत करते हुए कहा कि बैंकों को अपने कोर बिजनेस पर ध्यान देना चाहिए। बैंकों को उन इलाकों में भी पहुंचना चाहिए। जहां अब तक banking नहीं पहुंच सकी है। उन्होंने कहा कि bank के हर स्टाफ को सरकार की सभी स्कीमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

किन को मिलेगी Door Step Service:-

पहले ये तय किया गया था कि डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को दी जाएगी। जिन्हें बैंक आने में मुश्किल होती है। कोरोना महामारी को देखते हुए रिजर्व बैंक ने आदेश भी दिया था कि 70 साल से ज्यादा सभी लोग और दिव्यांगों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवा दी जानी चाहिए।

अब यह सेवा हर किसी के लिए है। इनका इस्तेमाल पब्लिक सेक्टर बैंक के ग्राहक वेब पोर्टल, मोबाइल ऐप और कॉल सेंटर के जरिए कर सकेंगे। ये सेवाएं देश भर में करीब 100 सेंटर्स से एजेंट के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। Door Step की ये सेवाएं अगले महीने से यानि अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। पब्लिक सेक्टर बैंकों के ग्राहक Door Step service के लिए थोड़ा शुल्क भी चुकाना पड़ेगा।

अब आप घर बैठे जान सकते बैंक अकाउंट का बैलेंस जाने कैसे

दोस्तों आज का यह आर्टिकल कैसा लगा? और आपका कोई प्रशन या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरुर बताना । धन्यवाद

Leave a Comment