एंड्राइड की पूरी जानकारी | Android All Version

Android के सारे Version के बारे में :

  • Android 1.0 alpha
  • Android 1.1
  • Android 1.5 Cupcake
  • Android 1.6 Donut
  • Android 2.0, 2.1 Eclair
  • Android 2.2 Froyo
  • Android 2.3 Gingerbread
  • Android 3.x Honeycomb
  • Android 4.0.x Ice Cream Sandwich
  • Android 4.1 Jelly Bean
  • Android 4.4 Kitkat
  • Android 5.0 and 5.1 Lollipop
  • Android 6.0 Marshmallow
  • Android 7.0 Nougat
  • Android 8.0 OREO

Android All Version in hindi Android 1.0 alpha:

Android 1.0 alpha Android का पहला वर्शन था यह November 2007 में released किया गया था। और 23 September 2008 में HTC Mobile कम्पनी ने alpha Version का उपयोग किया था।

 what is Android in hindi 

Android 1.1:

इसे February 9 2009 में released किया गया था। Android के इस Version में आपको message attachment save करने और long in-call screen off time out जैसे फीचर दिए गए थे।

Android 1.5 Cupcake:

इसे April 30 2009 में released किया गया था। Android के इसी Version में कई सारे Version ऐड किये गए और Android version की चॉकलेट और मिठाई पर नाम होने की सीरीज यही से शुरू हुई। इस Version में हमें कई सारे फीचर देखने को मिलें जैसे youtube पर videos upload करने के लिए और Picasa पर Photo Upload करने के लिए आप्शन आदि।

Android 1.6 Donut:

इसे September 15 2009 में released किया गया था। इसमें हमें कई नयी चीज़ें जैसे Gallery, Camcorder आदि फीचर देखने को मिले और साथ ही कई सारे हार्डवेयर के सपोर्ट देखने को मिले जैसे WVGA स्क्रीन resolution और better कैमरा resolution आदि।

Android 2.0, 2.1 Eclair:

इसे October 26 2009 में released किया गया था। इसमें नए Bluetooth 2.1 का Support और Microsoft एक्सचेंज का Support  introduce कराये गए और साथ ही ब्राउज़र में HTML 5 का सपोर्ट भी जोड़ा गया जिससे की यह आने बाले टाइम की वेबसाइट या वेब apps को आसानी से चला सके इसके अलावा भी इसमें कई फीचर ऐड किये गए थे।

Android 2.2 Froyo:

इसे May 20 2010 में released किया गया था। Froyo का मतलब Frozen Yogurt कहते है। इसमें ब्राउज़र में कुछ छोटे छोटे सुधार किये थे और इसके अलावा Chrome ब्राउज़र में Chrome के V8 javascript सपोर्ट इंजन को ऐड किये गया जिससे वेबसाइट और भी ऑप्टीमाइज़्ड तरीके से लोड होती थी। इसके अलावा USB tethering और WIFI hotspot के सपोर्ट को भी ऐड किया गया।

Android 2.3 Gingerbread:

इसे December 6 2010 में released किया गया था। यह version India में काफी पोपुलर हुआ था और कई बड़ी कंपनीयों ने इसी version के आने के बाद भारत में Mobile की शुरुआत की थी इस की सबसे ख़ास बात यह थी की इसमें extra-large यानी WXGA displays का Support ऐड कर दिया गया था और इसके अलावा यह बाकी versions के मुकाबले काफी फ़ास्ट था इसमें कई सारे सॉफ्टवेयर improvement और हार्डवेयर Support के साथ-साथ कई सारे मल्टीमीडिया Support भी ऐड किये गए थे

Android 3.x Honeycomb:

इसे February 22 2011 में released किया गया था। ये Linux kernel 2.6.36 पर based था। Android honeycomb को खासकर टेबलेट devices को ध्यान में रखकर बनाया गया था इसीलिए यह हमें Mobile में ज्यादातर देखने को नहीं मिला लेकिन इसमें इसके अलावा भी कई सारे changes थे जैसे नेटिव UI का Support हार्डवेयर acceleration और नेविगेशन key आदि का Support भी दिया गया था। इसी Version में multicore प्रोसेसर के लिए भी Support जोड़ा गया था।

How To Use Google Drive In Android In Hindi

Android 4.0.x Ice Cream Sandwich:

इसे October 19 2011 में released किया गया था। इस Version में भी काफी बड़े changes देखने को मिले जैसे इसमें Phones के लिए नयी Holo थीम को introduce कराया गया। और इसके अलावा इसमें Facial recognition software को भी introduce कराया गया जिससे आप अपने Face से अपने device को Unlock कर सकते थे। इसके अलावा इसमें Onscreen नेविगेशन buttons को भी ऐड कर दिया गया था।

Android 4.1 Jelly Bean:

इसे June 27 2012 में released किया गया था।Android के इस version में enhanced graphics के साथ-साथ काफी नयी चीज़ें देखने को मिली जैसे boosted CPU परफॉरमेंस enhanced accebility  और भी कई चीज़े थी।

Android 4.4 Kitkat:

Google ने Android 4.4 KitKat को October 2013 में release किया और वो भी Nexus 5 Smartphone के साथ ये Google के इतिहास में ऐसा बार हुआ की Google ने कोई दूसरी brand के साथ Partnerships किया Android mascot के लिए Google ने बहुत बड़ी marketing campaign किया  Nestle के साथ किया KitKat को Promote करने के लिए।

Kitkat में निम्न बदलाव देखने को मिले Wireless Printing, Bluetooth Massage Access Profile, support, New Refreshed User Interface and verified boot और साथ-ही-साथ इसमें developers के लिए भी बहुत सारे बदलाव किये गए जैसे Screen Recording through ADB, और नया API आदि।

IP Addresses in Hindi

Android 5.0 and 5.1 Lollipop

इसे October 15 2014 में released किया गया था। साल 2014 एंड्राइड के बहुत ही ख़ास इयर था क्यूंकि इसमें Android के बहुत ही ख़ास Update 5.0 और 5.1 release हुए थे इनमे updates में बहुत ही ख़ास बात यह थी की इनमे Android के UI का बहुत ही ख़ास Design Material Design introduce हुआ था यह बही डिजाईन है जो अभी नए Updates में भी देखने को मिलता है इस डिजाईन ने Android का पूरा Interface बदल दिया था। इसके अलावा भी इसमें कई फीचर ऐड किये गए थे

Android 6.0 Marshmallow:

इसे October 5 2015 में released किया गया था। यह version भी अपने आप में कई changes लेकर सामने आया था जैसे Fingerprint scanner support, Doze mode, USB-C Support और इसके अलावा और भी कई सारे।

Android 7.0 Nougat :

Android Nougat को Google’s Pixel (Pixel XL) Phone के साथ October 4 2016 में released किया गया था। और इनमे कई सारे features introduce हुए जैसे Google Daydream VR का support, improved Doze Mode, Google assistance, Ability to screen zoom, Data saver mode, Improved File browser, Unicode 9.0 emoji का support और Quick settings आप्शन। यह तो बस एक overview है इसके अलावा भी इसमें कई सारे features introduce कराये गए थे।

Android 8.0 OREO :

अभी का सबसे Latest Android Os Update है Android 8.0 Oreo जिसे की August 18, 2017, में release किया गया Oreo सबसे latest versions है जिनमे हमें काफी कुछ नया देखने को मिला है इसमें introduce किये गए कुछ ख़ास features इस प्रकार है- Faster boot time, Wifi assitant, Unicode 10 support यह कुछ ख़ास features है Android 8.0 के इसके अलावा भी इस में कई सारे features हैं जिन्हें आप चाहे तो google developer पेज पर सकते हैं।

दोस्तों आज की यह ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताना

Leave a Comment